10 फ़ीट में कितने इंच होते हैं? | 10 Feet Mein Kitne Inch Hote Hain?

चाहे आप घर बनवाना चाहते हो या किसी चीज को अच्छे से नापने की कोशिश कर रहे हो। इसके लिए हमें फुट और इंचेज की जरूरत पड़ती है। क्योंकि हम किसी भी चीज को फुटिया इंच में आसानी से नाप सकते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो यह नहीं जानते हैं कि 1 फीट में कितने इंच होते हैं या 10 Feet Mein Kitne Inch Hote Hain?

इसलिए इस लेख में हम माप कि इन दोनों इकाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और समझेंगे कि 10 Feet Mein Kitne Inch Hote Hain? तो आइए लेख को शुरू करते हैं।

फीट किसे कहते हैं?

तो आइए पहले हम Foot के बारे में समझते हैं। फीट मापन की एक इकाई है जिसके माध्यम से लंबाई या नापी जाती है। जब हम एक फुट की बात करते हैं तो इसके जगह पर हम फूट लगाते हैं। और वही जब हम एक से अधिक फुट की बात कर रहे हो तो उसे हम सीट में बदल देते हैं। यानी कि 2 फीट, 3 फीट, 10 फीट इत्यादि।

फूट को हम Ft प्रतीक द्वारा दर्शाते हैं। जैसे 10 ft, 1 ft, इत्यादि। Feet शब्द को लैटिन भाषा के Pes Mannualis शब्द से लिया गया है। और सबसे पहले सन 1959 में 1 फुट को 0.3048 मीटर के रूप में बताया गया।

इंच क्या होता है?

इंच भी मापन की एक इकाई है जिससे लंबाई नापा जाता है। लेकिन फुट और इंच से लंबाई नापते समय दोनों का परिमाण एक दूसरे से भिन्न होता है। 1 फुट 12 इंच के बराबर होता है और इसे भिन्नता के माध्यम से हम दोनों इकाइयों को एक दूसरे में Convert कर सकते हैं।

इंच को हम in प्रतीक द्वारा दर्शाते हैं जैसे 12 in’, 15 in’ इत्यादि। इंच शब्द लैटिन भाषा के Uncia शब्द से बना है। Uncia का अर्थ one twelfth होता है इसलिए एक फोटो 12 इंच बताया गया है। यानी कि अगर कोई समान का 12 हिस्सा किया गया है तो उसका एक हिस्सा 1 इंच के बराबर होगा।

10 फीट में कितने इंच होते हैं? | 10 Feet Mein Kitne Inch Hote Hain

अब दोनों ही मापन इकाइयों के बारे में जानने के बाद हमको 10 फीट में कितने इंच होते हैं समझने में आसानी होगी।

तो जैसा कि हमने जाना 1 फीट में 12 इंच होते हैं तो उसी प्रकार 10 फीट में 120 इंच होंगे। फिट को इंच में बदलने के लिए हम फोटो की संख्या को 12 से गुणा करते हैं। यह Conversion method इस तथ्य पर आधारित है कि 1 फुट में 12 इंच होते हैं।

तो अब फीट की संख्या को यानी 10 को 12 से गुणा करने पर हमें इंच का मापन मिल जाता है।

फुट को इंच में कैसे बदलें?

हम समझते हैं कि आखिर फिट को इंच में कैसे बदला जाता है? जैसा कि हमने यह समझा कि हमें इंच प्राप्त करने के लिए फिट की संख्या को 12 से गुना करना पड़ता है। तो आइए विस्तारपूर्वक समझते हैं कि 10 फीट में कितने इंच होते हैं?

10 फीट में इंच की संख्या निर्धारित करने के लिए हम 10 को 12 से गुणा करते हैं। जैसे-

10 फीट * 12 इंच = 120 इंच

अब इसी प्रकार अगर आपको जानना है कि 5 फीट में कितने इंच होते हैं या 12 फुट में कितने इंच होते हैं तो आप फिट में 12 से गुणा कर देंगे जैसे

5 फीट * 12 इंच = 60 इंच

12 फीट * 12 इंच = 144 इंच

बेशक आराम है क्या उत्तर मिल गया कि 5 फीट में 60 इंच और 12 फीट में 144 इंच होते हैं। इसी प्रकार आप अन्य फीट या फुट को इंच में बदल सकते हैं।

फुट को इंच में बदलने के लिए Tips and Tricks

हम यहां पर आपको कुछ उपयोगी Tips and Tricks के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्यम से आपको फूट को इंच में बदलना आसान हो जाएगा।

  • आपको बस यह याद रखना है कि 1 फुट में 12 इंच होते हैं।
  • आपको अगर यह याद रखना मुश्किल हो रहा है तो आप अपने मन में या छवि बना ले कि एक Scale 12 खंडों में विभाजित होता है। दिस में छोटी-छोटी लाइने इंच का काम करती है और जो सबसे बड़ी लाइन होती है वह फुट कहलाती है। जैसा कि आप नीचे चित्र में देख सकते हैं।
  • आप फुट को इंच में बदलने के लिए केलकुलेटर या मोबाइल एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और मोबाइल के केलकुलेटर में आप हर तरीके की चीजों को आसानी से एक दूसरे में कन्वर्ट कर सकते हैं।

ऑनलाइन feet को इंच में कैसे बदलें?

जैसा कि हमने आपको बताया आप मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके गूगल का इस्तेमाल करके या केलकुलेटर का इस्तेमाल करके भी फिट को इंच में बदल सकते हैं। पर आइए हम समझते हैं कि आप इसका उपयोग किस प्रकार करेंगे।

गूगल द्वारा फीट को इंच में बदलना

तो आपको गूगल में बस यह लिखना है कि 1 फुट में कितने इंच होते हैं? तो आपके सामने सबसे ऊपर ही यह लिखकर आ जाएगा कि 1 फुट बराबर 12 इंच। जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं।

लेकिन अब अगर आप चाहते हैं कि आप 20 फुट को इंच में बदलें तो आपको फूट वाली जगह पर वह संख्या लिखनी है जिसे आप इंच में बदलना चाहते हैं।

संख्या लिखते ही आप देख सकेंगे की इंच में भी अपने आप बदलाव हो जाता है और आपके सामने उत्तर आ गया है 20 फुट बराबर 240 इंच।

कैलकुलेटर द्वारा फुट को इंच में बदलना

आजकल के सभी स्मार्टफोन में केलकुलेटर जरूर होता है। तो आपको यह करना है कि आप अपने मोबाइल में केलकुलेटर ऑन करेंगे।

आपको आप अपने मोबाइल केलकुलेटर में 3 लाइन दिख रही होगी या फिर 3 डॉट दिख रहे होंगे जिस पर आप क्लिक करेंगे।

अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन खुल कर आएंगे तो यहां पर हमको लंबाई नापना है इसलिए हम Length Conversion के विकल्प पर क्लिक करेंगे। क्योंकि फुट और इंच लंबाई का मापन इकाई होता है।

क्लिक करने के बाद अब आप सिलेक्ट कर लेंगे कि आपको किस लंबाई को इसमें Change करना है। जैसे सबसे पहले आप Feet सिलेक्ट करेंगे और उसके नीचे वाले विकल्प में Inchs सिलेक्ट करेंगे।

अब आप वह संख्या लिखेंगे जिसे आप इंच में बदलना चाहते हैं। संख्या लिखते ही आपको इंच में उत्तर प्राप्त हो जाएगा।

इस तरह से आप बिना इंटरनेट के भी फूट को इंच में बदल सकते हैं और यह सबसे आसान तरीका होगा।

10 Feet Mein Kitne Inch Hote Hain से संबन्धित FAQ’s

100 फीट में कितने इंच होते हैं?

100 फीट में 1200 होते हैं।

6 फुट में कितने इंच होते हैं?

6 फुट में 72 इंच होते हैं।

1 फीट में कितने सेंटीमीटर होता है?

1 फुट में 30.48 सेंटीमीटर होता है।

5 मीटर में कितने इंच होता है?

5 मीटर में 196.9 इंच होता है।

20 सेंटीमीटर में कितने इंच होता है?

20 सेंटीमीटर में 7.874 इंच होता है।

निष्कर्ष – 10 Feet Mein Kitne Inch Hote Hain?

आज के इस लेख में हमने जाना कि 10 फीट में कितने इंच होते हैं? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको फीट को इंच में बदलने से संबंधित भी सभी जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इसी विषय पर कुछ आने जानकारियां प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें।

Leave a comment