Croxy Proxy Kya Hai Aur Kaise Use Kare ? 2023

Croxy Proxy Kya Hai – आज इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार के प्रोक्सी वेबसाइट मौजूद है उनमें से एक क्रॉक्सी प्रोक्सी भी है। इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जहां आप डायरेक्ट नहीं पहुंच सकते है। इसलिए प्रोक्सी वेबसाइट एक मध्यस्थ सरवर का काम करता है। अगर आप अपने ब्राउज़र पर किसी वेबसाइट को ओपन नहीं कर पा रहे हैं तो क्रॉक्सीप्रोक्सी आपकी मदद कर सकता है। इस प्रोक्सी वेबसाइट पर जाकर आप किसी भी अनदेखी वेबसाइट पर जा सकते है।

क्रोक्सी प्रोक्सी हर तरह की वेबसाइट पर काम करता है और यह हर भाषा में उपलब्ध है। यह एक विश्वसनीय प्रोक्सी वेबसाइट है जो आपकी गोपनीयता को भी सुरक्षित रखता है इस वजह से यह काफी प्रचलित है। अगर आप इस प्रोक्सी वेबसाइट और इसके काम करने की प्रक्रिया को नहीं समझते तो आज का लेख इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाला है।

Croxy Proxy Kya Hai |Croxy Proxy क्या है

Croxy Proxy Kya Hai

क्रॉक्सीप्रोक्सी एक प्रोक्सी वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल किसी वेबसाइट पर पहुंचने के लिए किया जाता है। अगर किसी टेक्निकल अन्य कारण की वजह से आप किसी वेबसाइट पर नहीं पहुंच पा रहे तो आपके ip-address को छुपाकर आपके ब्राउज़र में उस वेबसाइट को ओपन करने का काम एक प्रोक्सी वेबसाइट करता है। 

बहुत सारे जगहों पर जाने के लिए हमारे आईपी एड्रेस को वर्जित किया जाता है मगर प्रोक्सी वेबसाइट आपके आईपी ऐड्रेस को सुरक्षित रूप से गोपनीय रखकर आपको उस वेबसाइट तक पहुंचाने का कार्य करता है। क्रॉक्सीप्रोक्सी एक ऐसा ही विश्वसनीय प्रोक्सी वेबसाइट है जो आपके आईपी ऐड्रेस को गोपनीय रखता है और आपको किसी भी वेबसाइट तक पहुंचने में मदद करता है।

Croxy Proxy Features

इस प्रचलित और विश्वसनीय प्रोक्सी वेबसाइट का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसकी खास विशेषताओं के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • जिस वेबसाइट को आपके क्षेत्र में बैन किया गया है आप इस प्रोक्सी वेबसाइट का इस्तेमाल करके उस वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • इस प्रोक्सी वेबसाइट पर आपका आईपी एड्रेस गोपनीय रखा जाता है इस वजह से डर की कोई बात नहीं होती है।
  • यह प्रोक्सी वेबसाइट आपको पूरे इंटरनेट में किसी भी जगह पर ले जा सकता है।
  • ऐसे बहुत सारे गैरकानूनी वेबसाइट है जहां आप नहीं जा सकते और यह वेबसाइट वहां पहुंचने में आपकी सहायता करता है। 

CroxyProxy YouTube Unblock Server क्या है?

क्रॉक्सी प्रोक्सी वेबसाइट आपको अलग-अलग प्रकार के फीचर्स देता है। अलग-अलग तरह के वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग सर्विस प्रोक्सी वेबसाइट के साथ जुड़े रहते है। ऐसा ही एक CroxyProxy YouTube Unblock Server है।

अगर आपके इलाके में यूट्यूब का कोई वीडियो एज रिस्ट्रिक्टेड या फिर बैन कर दिया गया है तो उस वीडियो को भी आप इस सर्वर के जरिए देख सकते है। यह एक विश्वसनीय और प्रचलित सेवा है जो क्रॉक्सीप्रोक्सी वेबसाइट के द्वारा दी जाती है।

आपको इस प्रोक्सी वेबसाइट पर CroxyProxy YouTube Unblock Server कविता मिलता है जहां जाकर आप यूट्यूब के किसी भी Ban Video को देख सकते है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा देने की आवश्यकता नहीं होती है और यह सुविधा सभी लोगों के लिए मुफ्त रखी गई है। आप किस प्रकार इसका लाभ उठा पाएंगे उसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

Croxy Proxy पर YouTube Video Unblock कैसे करें 

जैसा कि हमने आपको बताया आप क्रॉक्सीप्रोक्सी की वेबसाइट पर जाकर यूट्यूब का वीडियो अनब्लॉक कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ खास दिशा निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको क्रॉक्सीप्रोक्सी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर आपको अलग-अलग विकल्प देखने को मिलेगा वहां आपको CroxyProxy YouTube Unblock Server के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको यूट्यूब वीडियो वीडियो का लिंक डालना होगा।
  • आप यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने यूट्यूब वीडियो का लिंक ढूंढ सकते है।
  • यूट्यूब वीडियो के लिंक को क्रॉक्सीप्रोक्सी के पेज पर पेस्ट करने के बाद एक नए पेज में आपका यूट्यूब वीडियो चलने लगेगा।

Note – आपको किसी भी प्रकार का अकाउंट बनाने या किसी भी तरह का जोखिम उठाने की आवश्यकता नहीं है आपको केवल अपने यूट्यूब वीडियो के लिंक को क्रॉक्सीप्रोक्सी के वेबसाइट पर पेस्ट करना है और यह वेबसाइट आपके वीडियो को रूट करके अनब्लॉक करेगा और आप उसका लाभ उठा सकते हैं।

YouTube Proxy के फायदे 

इस प्रचलित प्रोक्सी वेबसाइट पर आपको यूट्यूब प्रोक्सी का विकल्प मिलता है जिसका लाभ नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

यूट्यूब वीडियो की रिच बढ़ाता है

अगर कोई यूट्यूब वीडियो किसी इलाके में प्रतिबंधित किया गया है या फिर आप उस वीडियो को ब्लॉक होने के कारण नहीं देख पा रहे तो इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप उस वीडियो को देख सकते है।

इस तरह आप की यूट्यूब वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Youtube Proxy का इस्तेमाल किया जाता है। जिन लोगों तक आपका वीडियो नहीं पहुंच पा रहा था उन लोगों तक भी इस वेबसाइट और इस विकल्प के चलते पहुंच पाता है।

आपकी गोपनीयता की सुरक्षा करता है

जब आप यूट्यूब प्रोक्सी का इस्तेमाल करते हैं तब आप यूट्यूब के द्वारा बैन किए गए वीडियो को देखते है। इस प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की हानि ना हो इसलिए आपके मोबाइल के आईपी ऐड्रेस को सुरक्षित रखना बहुत आवश्यक है।

यह वेबसाइट आपके आईपी ऐड्रेस को सुरक्षित रखता है। आपको इसका इस्तेमाल करने पर किसी प्रकार की समस्या नहीं होने वाली है। आपके आईपी एड्रेस और अन्य गोपनीय जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है।

कोई भी Youtube Proxy का इस्तेमाल कर सकता है

यूट्यूब प्रॉक्सी की सबसे बेहतरीन बात यह है कि कोई भी व्यक्ति इस फीचर का इस्तेमाल कर सकता है। इसमें किसी भी प्रकार की रंजिश नहीं रखी गई है। बीजेपी क्रॉक्सीप्रोक्सी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूट्यूब प्रॉक्सी के फीचर का इस्तेमाल कर सकता है।

आपको केवल क्रॉक्सीप्रोक्सी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आप इस विकल्प का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब वीडियो को देख सकते है। इसके अलावा इस वेबसाइट पर दी जाने वाली सभी प्रकार की अन्य सुविधा का भी अप मुक्त इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रॉक्सीप्रोक्सी का लाभ 

Croxy Proxy वेबसाइट का इस्तेमाल करने पर आपको अलग-अलग प्रकार का लाभ मिलता है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • इस वेबसाइट की मदद से आप अपने इलाके में प्रतिबंधित वेबसाइट और वीडियो का आनंद उठा सकते हैं।
  • आप बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किए केवल इस वेबसाइट पर जाकर किसी भी बैन वीडियो को देख सकते हैं।
  • इस प्रोक्सी वेबसाइट की मदद से आप आसानी से किसी भी इंटरनेट सुविधा का इस्तेमाल कहीं से भी कर सकते हैं।
  • आपकी जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित रहती है और आप इंटरनेट के वर्जित वेबसाइट और वीडियो का भी आनंद उठा पाते हैं।

Proxy Websites क्या हैं ? (जानिए नीचे वीडियो देख कर)

What are proxy websites in hindi

निष्कर्ष

आज इस लेख में हम आपको Croxy Proxy Kya Hai के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया जा रहे है। आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से किसी भी प्रॉक्सी वेबसाइट पर जा सकते हैं और उसका अपनी सुविधा अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप इस प्रक्रिया के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a comment