Hello Google Aaj Kya Hai | गूगल आज क्या है 2023

आज के समय में गूगल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। वह हमें हमारे सभी प्रश्नों का उत्तर देता है। लोग गूगल से कई प्रकार के प्रश्न पूछते हैं जिसमें से एक प्रश्न है कि Google Aaj Kya Hai? गूगल के माध्यम से लोग यह समझना चाहते हैं कि आज कौन सा दिन है क्या आज कौन सा त्यौहार है।

इसलिए आज के इस लेख में हम विस्तारपूर्वक समझेंगे की आप कैसे पूछ सकते हैं कि Google Aaj Kya Hai? साथ ही हम यह भी जानेंगे कि गूगल असिस्टेंट द्वारा आप प्रश्न कैसे पूछ सकते हैं? तो आइए लेख को शुरू करते हैं।

गूगल आज क्या है? | Hello Google Aaj Kya Hai

अगर आप गूगल से यह जानना चाह रहे हैं कि आज कौन सा दिन है या आज कौन सी तिथि है तो आपको गूगल असिस्टेंट इस प्रश्न का उत्तर आसानी से दे सकता है। अगर आप केवल गूगल पर सर्च करते हैं की हेलो गूगल आज क्या है तो शायद आपको इसका उत्तर उतना सटीक नहीं मिल सकेगा।

लेकिन अगर आप अपने मोबाइल में उपस्थित गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके इस प्रश्न का उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करेंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको इस प्रश्न का सटीक उत्तर देगा साथ ही यह भी बताएगा कि आज कौन सी तिथि है और कौन सी तारीख और महीना है। इसके अलावा अगर आज के दिन कोई त्यौहार या कोई विशेष दिन होता है तो वह भी आपको गूगल असिस्टेंट बता देता है।

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट गूगल द्वारा बनाया गया एक Voice Control Assistance है, जिसके माध्यम से हम बोल कर के कोई भी प्रश्न गूगल से पूछ सकते हैं और हमें उसका जवाब तुरंत ही प्राप्त हो जाता है। इसके अलावा गूगल असिस्टेंट से हम अपने मोबाइल को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

जैसे अगर हमारा मोबाइल कहीं दूर रखा हुआ है और हम गाना सुनना चाहते हैं तो हम गूगल असिस्टेंट का प्रयोग कर सकते हैं और उसे अपने मोबाइल में गाना चलाने के लिए बोल सकते हैं।

आप गूगल असिस्टेंट को कोई भी कमांड दे सकते हैं और उस कार्य को करा सकते हैं। आप गूगल असिस्टेंट को Voice Command या Text Command दोनों ही दे सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल प्रश्न पूछने के लिए कैसे करें?

जैसा कि हमने जाना गूगल असिस्टेंट द्वारा अगर आप प्रश्न पूछना चाहते हैं तो गूगल असिस्टेंट आपको उसका सही जवाब देता है। लेकिन अब आइए हम यह तरीका जानते हैं कि आप गूगल असिस्टेंट से प्रश्न कैसे पूछ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट Set Up करें

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट को Set Up करना होगा जिसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रियाओं को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Settings विकल्प में जाए।
  • अब आपको सेटिंग में Assistance Setting के विकल्प सर्च करना है। आप सर्च बार के माध्यम से Assistance Setting सर्च कर सकते हैं।
  • अब आपको Assistance Setting के विकल्प पर क्लिक करना है और आपके सामने कई सारे विकल्प आ जाएंगे।
  • उसके बाद आपको Hey Google and Voice Match के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आप हे गूगल या ओके गूगल शब्द बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करेंगे। ताकि आपका एंड्राइड मोबाइल यह शब्द बोलने पर ही आपके आदेशों को सुनकर प्रतिक्रिया देगा।
  • इस प्रक्रिया के माध्यम से आपका Google Assistance Active हो जाएगा।

गूगल असिस्टेंट से पूछे आज क्या है?

गूगल असिस्टेंट सेटअप होने के बाद अब आप तैयार है गूगल असिस्टेंट से कोई भी प्रश्न पूछने के लिए तैयार है।

  • प्रश्न पूछने के लिए आपको केवल अपने मोबाइल में OK Google बोलना है। उसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाएगा और आपको अपना प्रश्न पूछना है।
  • ध्यान रहे कि Assistant से प्रश्न पूछते समय आपका गूगल असिस्टेंट का Mic On चाहिए।
  • अगर Mic on नहीं है तो आपका प्रश्न Record नहीं हो सकेगा और आपको आपके प्रश्न का उत्तर भी नहीं मिल पाएगा।
  • अगर गलती से Mic Off भी हो जाता है तो आपको Microphone वाले icon पर क्लिक करना है और फिर से आपका Mic on जाएगा और आप प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • इस तरह से अगर आप Google से पूछेंगे कि हेलो गूगल आज क्या है तो आपको गूगल असिस्टेंट यह सटीक जवाब देगा कि आज इतनी तारीख है और आज कौन सा वार है।

Google Aaj Kya Hai से संबन्धित FAQ’s

गूगल आज क्या स्पेशल है?

अगर आप Google के माध्यम से जानना चाहते हैं कि आज के दिन कौन सा स्पेशल डे है तो आप गूगल असिस्टेंट द्वारा यह प्रश्न पूछ सकते और आपको इसका सटीक जवाब मिल सकेगा।

गूगल कल क्या है?

अगर आप कल के दिन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट से यह प्रश्न पूछ सकते हैं। क्योंकि ब्राउजर में सर्च करने पर आपको शायद कई सारे आर्टिकल मिलेंगे लेकिन उसमें इस प्रश्न का सटीक उत्तर नहीं होगा। लेकिन गूगल असिस्टेंट आपको इस प्रश्न का सटीक उत्तर दे देती है।

हेलो गूगल असिस्टेंट कैसे Set Up करें?

गूगल असिस्टेंट Set Up करने के लिए आपको अपने सेटिंग के Assistant Setting में जाना है। उसके बाद Voice assistant ने अपना Voice match करना है। उसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट सेटअप हो जाएगा। इसकी पूरी जानकारी हमने इस लेख में बताई है।

निष्कर्ष – Google Aaj Kya Hai

आज के इस लेख में हमने जाना कि गूगल से पैसे कैसे पूछे कि Google Aaj Kya Hai? साथ ही हमने गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल में Set Up करने की भी जानकारी प्राप्त की। यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई अन्य जानकारी की आवश्यकता हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो ऐसे लोगों के साथ भी साझा करें।

Leave a comment