Muslim Ko Kabu Kaise Kare | मुस्लिम को काबू में कैसे करें ?

Muslim Ko Kabu Kaise kare : हम अक्सर गूगल पर तरह-तरह के सवाल सर्च करते हैं। गूगल उस सवाल का जवाब हमें बहुत ही सरल तरीके से देता है। आज के समय में हमारा सबसे अच्छा दोस्त गूगल बन गया है। गूगल से हम जो भी सवाल करते हैं उसका जवाब गूगल हमें तुरंत देता है। ऐसे में हमारे मन में अलग-अलग तरीके का सवाल आता है ,ऐसा ही एक सवाल है मुसलमान को काबू कैसे करें? यह प्रश्न इसलिए आता है कि आज के समय में मुसलमान लोगों को काबू करना बिल्कुल मुश्किल हो गया है ,मुसलमान लोग छोटी-छोटी बातों पर भड़क जाते हैं।

मगर दोस्ती में इंसान कुछ भी करने को तैयार हो जाता है । दोस्ती एक ऐसी चीज है, जिससे बड़ा से बड़ा जंग जीता जा सकता है एवं बड़ से बड़ जंग हारा भी जा सकता है। दोस्ती और प्रेम ऐसी चीज है, जिसके बल पर आप किसी को भी अपने काबू में कर सकते हैं । ऐसे में अगर आपको भी मुस्लिम भाई को काबू में करना है तो आप उनसे पहले दोस्ती करें ,उनसे प्रेम करें उनके साथ आदर भाव से पेश आए , तब जाकर आप मुस्लिम को अपने काबू में कर पाएंगे।‌

ऐसे में अनहोनी होने की आशंका रहती है । ऐसे में अगर हमें मुसलमानों को काबू में करने के तरीके पता हो तो हम किसी भी बड़ी अनहोनी को टाल सकते हैं तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Muslim Ko Kabu Kaise kare , मुस्लिम को काबू कैसे करें? , तो आज के इस ब्लॉग में , मैं आपको मुस्लिम को काबू कैसे करें ? , मुस्लिम को काबू करने के तरीके इन सब से संबंधित जानकारी विस्तार से बताया है, कि अगर आपको भी कभी इस परिस्थिति का सामना करें तो आप आसानी से मुस्लिम को काबू में कर सकते हैं एवं शांति बना सकते हैं।

मुस्लिम का इतिहास

ऐसा अक्सर देखा गया है कि मुस्लिम लोग गुस्सैल प्रवृत्ति के होते हैं, उन्हें छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है ।जब उन्हें गुस्सा आ जाता है तो उन्हें अपने आप पर कंट्रोल नहीं होता है और वह गुस्से में कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं । ऐसे में उस समय मुस्लिम लोगों पर कंट्रोल कर पाना बिल्कुल ही नामुमकिन हो जाता है। ऐसा आपने भी कभी ना कभी महसूस किया होगा, आप अपने नजदीकी समाज में कहीं ना कहीं ,ऐसे मुस्लिम भाइयों को देखते ही होंगे, जो अगर किसी भी छोटी बात पर गुस्सा हो जाते हैं तो वे जल्दी शांत नहीं हो पाते हैं । ऐसे में उन पर काबू करना बेहद ही मुश्किल हो जाता है लेकिन आज के इस ब्लॉग में , मैं आपको मुस्लिम भाई पर काबू कैसे करें ? इन के तरीके विस्तार से बताया है। ‌

मुस्लिम को काबू कैसे करें ( Muslim Ko Kabu Kaise kare )

अगर आप मुस्लिम को काबू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहद ही आसान काम है । मुस्लिम को काबू करने के लिए आप मुस्लिम से पहले दोस्ती करें , मुसलमान भाइयों से अच्छी-अच्छी बातें करें , मुसलमान भाइयों को अपना दोस्त बनाएं , मुसलमान भाइयों का आदर करें, मुस्लिम धर्म का सम्मान करें , मुसलमान भाइयों के साथ भाईचारा बनाए रखें , हर समय हर परिस्थिति में उनका साथ दें, इस तरह से अगर आप भाईचारा बनाकर रखेंगे तो मुस्लिम को 100 परसेंट काबू में रहेंगे। मुस्लिम लोग भी बेवजह फालतू के किसी से झगड़ा नहीं करना चाहते हैं वह भी प्रेम से रहना चाहते हैं।

Muslim Ko Kabu Kaise kare

ऐसे में यह हम पर निर्भर करता है कि हम उनके साथ कैसा व्यवहार करते हैं ,वह भी उस तरह का व्यवहार करते हैं। ऐसे में अगर हम मुस्लिम भाइयों के साथ भाईचारा बनाकर रखेंगे ,तो उन को काबू करना बेहद ही आसान है ,उन्हें जिस बात से गुस्सा आता है उस बात को हम उनके सामने ना बोले। उनके सही बातों पर सपोर्ट करें उनकी अगर कोई गलत बात हो, तो उन्हें समझाएं । इस तरह से हम मुस्लिम भाई को काबू में कर सकते हैं।

प्यार मोहब्बत से बड़े से बड़ा मसला भी हल किया जाता है, यह तो बहुत छोटी बात है । आप किसी को प्यार से बोले तो आपका बात जरूर मानता है। ऐसे में अगर किसी मुस्लिम भाई को बहुत गुस्सा आता है और भी बहुत गुस्से में तो आप उनसे प्यार से बात करके, उनको समझा कर उनका बात मान करके काबू में कर सकते हैं।

मुस्लिम को काबू में करने के तरीके

आप अगर मुस्लिम को काबू में करना चाहते हैं तो इसके कई सारे तरीके हैं इन तरीकों का उपयोग करके जब भी आपको जरूरत पड़े आप मुस्लिम भाई को काबू में कर सकते हैं।

मुस्लिम धर्म का सम्मान करें

मुस्लिम धर्म के लोगों का अक्सर यह शिकायत रहता है कि अन्य धर्म के लोग उनके धर्म का सम्मान नहीं करते हैं ।उन पर गलत गलत तरीके टिप्पणियां करते हैं । ऐसे में ऐसा करने पर उन्हें बुरा लगता है और इसलिए भी गुस्सा हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपको मुस्लिम भाई को काबू में करना है ,तो आप उनके धर्म का भी सम्मान करें सबका धर्म बराबर है । सब को सम्मान अपना अपना धर्म को मानने का अधिकार है। ऐसे में हमें सबक धर्म का सम्मान करना चाहिए । ऐसे में अगर आप मुस्लिम धर्म का सम्मान करेंगे तो मुस्लिम भाई को आसानी से काबू में कर सकते हैं।

मुस्लिम से पहले दोस्ती करें

मुस्लिम को काबू में करने के लिए सबसे पहले उनसे दोस्ती करें उनके प्रॉब्लम को समझे उनसे बात करें। जब आप उनसे दोस्ती करेंगे, उनके बातों को समझेंगे तब जाकर आप काफी हद तक मुस्लिम को काबू में कर सकते हैं। जब मुस्लिम भाई को ऐसा लगेगा कि आप उनके अपने हैं ,उनके बातों को समझते हैं ,उनका सम्मान करते हैं तो वह भी आपका बात मानेंगे ।ऐसे में आप मुस्लिम भाइयों से दोस्ती करके उनको काबू में कर सकते हैं।

मुसलमान भाइयों से अच्छी-अच्छी बातें करें

मुस्लिम भाई से अच्छी अच्छी बातें करें, उनको अच्छी अच्छी बातें बताएं एवं अगर मुस्लिम भाई आपको कोई बात बता रहे हैं तो आप उनकी बातों को भी सुने। ऐसा करने से उन्हें आपके साथ दोस्ती होगी और आपका सम्मान करेंगे और उन्हें आप पर विश्वास होगा । अगर उन्हें आप पर विश्वास हो जाएगा तब आपका हर एक बात मानेंगे ऐसे में फिर आप मुस्लिम भाई को काबू में कर सकते हैं।

मुसलमान भाइयों का आदर करें

आज के समय में बहुत सारे लोग मुस्लिम भाइयों का अनादर करते हैं ,उनको देखकर गलत गलत टिप्पणियां करते हैं । ऐसे में भाई चारा खत्म हो जाता है । मगर आप जब मुस्लिम भाई से दोस्ती उनका आदर करेंगे , उनकी बातों को सुनेंगे समझेंगे उनका सम्मान करेंगे तो मुस्लिम भाई को काबू में करना बिल्कुल ही आसान हो जाएगा।

मुसलमान भाइयों के साथ भाईचारा बनाए रखें

मुसलमान भाइयों के साथ भाईचारा बनाए रखें ,उनके पर्व त्योहारों पर उनको शुभकामनाएं दे । उनका सम्मान करें ,उनके बातों को सुने समझे और सही जवाब दे उनको ऐसा लगना चाहिए कि आप उनके बातों को समझते हैं उनका सम्मान करते हैं उनका सपोर्ट करते हैं तब जाकर मुस्लिम भाई आपका बात मानेंगे और इस तरह से आप मुस्लिम भाई को काबू में कर पाएंगे।

Miya Bhai Ko Kabu Kaise Kare

मियां भाई को काबू करना बेहद ही आसान है मियां भाई को काबू में करने के लिए आप मियां भाई से दोस्ती करें। दोस्ती में इंसान कुछ भी करने को तैयार हो जाता है। उनके धर्म का सम्मान करें उनके पर्व त्योहारों पर उन्हें शुभकामनाएं दें, उनकी बातों को सुने उनके साथ दोस्ती करें इस तरह से जब उनको लगेगा कि आप उनकी बातों को सुनते हैं समझते हैं, तो वह आप पर विश्वास करेंगे । उसके बाद आप मियां भाई को जो भी बोलेंगे उसमें वह आपका सपोर्ट करेंगे इस तरह से आप मियां भाई को काबू में कर पाएंगे।

Miya Ko Kaise Kabu Kare

मियां को काबू करने के लिए आप मियां भाई से दोस्ती करें, मियां भाई के धर्म का सम्मान करें मियां भाई के बातों का सम्मान करें। उनसे बातें करें उनकी सुख दुख में साथ दें । ऐसा करने पर आप मियां भाई को काबू में कर सकते हैं । किसी को भी काबू करने के लिए उससे सबसे पहले दोस्ती करना होता है, क्योंकि दोस्ती में इंसान कुछ भी करने को तैयार हो जाता है। उसकी बातों को समझना होता है उसके सुख दुख में साथ देना होता है । जब उसे जरूरत पड़े तो आपको उस का साथ देना होगा। ऐसा करने पर वह व्यक्ति खुद आपका बात मानने लगता है। ऐसे में मियां भाई को भी आप इस तरह से काबू में कर पाएंगे। ‌‌

Q. Miya Bhai ko Kaise Kabu Kare

Ans. मियां भाई को काबू में करने के लिए आप मियां भाई के साथ दोस्ती करें , मुस्लिम धर्म का सम्मान करें, मियां भाई के सुख दख में साथ दें, इस तरह से आप मियां भाई को काबू में कर सकते हैं।

Q . मुस्लिम को काबू में करने के तरीके

Ans. मुस्लिम को आप कई तरीके से काबू मे कर सकते हैं जैसे कि मुस्लिम से दोस्ती करके, मुस्लिम का धर्म का सम्मान करके ,मुस्लिम के साथ भाईचारा बनाकर , मुस्लिम के पर्व त्यौहार में शुभकामनाएं देकर

Q. मियां भाई को शांत कैसे करें?

Ans. मियां भाई को शांत करने के लिए उनकी बातों को समझें, उनसे आदर से बात करें एवं उनका सम्मान करें।

Leave a comment