Yadav Ko Kabu Mein Kaise Kare | यादव को काबू में कैसे करें

यादव समाज को श्री कृष्ण जी के समाज का पूर्वज माना जाता है, इसीलिए यादव समाज के लोग धर्म को बहुत अधिक मानते हैं। कुछ यादव स्वभाव से  गुस्से वाले तो कुछ शांत स्वभाव के होते हैं। ऐसे मे यदि आप यह सर्च कर रहे हैं कि Yadav ko kabu mein kaise kare तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है।

इस लेख की मदद से आप जानेंगे कि Yadav ko kabu mein kaise kare. यादव को काबू में करने के कुछ तरीके हम इस लेख में बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप यादव को काबू में कर सकते हैं। और यादव को काबू कैसे करें इस प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए लेख को शुरू करते हैं –

यादव को काबू में कैसे करें? | Yadav ko kabu mein kaise karen

यादव क्षत्रिय समाज से होते हैं। क्षत्रिय समाज बहुत ही स्वाभिमानी और बलवान होता है। इतिहास में भी क्षत्रिय का बहुत बड़ा योगदान देखने को मिला है। इस समाज में एकता भी देखने को मिलती है। इसीलिए इस समाज को सम्मान की नजरों से देखा जाता है। इन्होंने भारत के लिए कई तरह के बलिदान दिए हैं और राष्ट्र की रक्षा के लिए कार्यरत रहते हैं।

यादव लोग दूसरे लोगों से अलग होते हैं और उनकी सोचने समझने की क्षमता भी बहुत अधिक होती है। यह हमेशा सच का साथ देते हैं और यह गलत को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते।

पूरे भारत की कुल आबादी की 22% आबादी यादव की है। इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि पूरे भारत में यादवों की कितनी संख्या होगी। परंतु हर वर्ग में कुछ लोग अच्छे तो वहीं कुछ लोग बुरे होते हैं। अत: आगे के लेख में हम यादव को काबू करने के बारे में जानेंगे:-

इतिहास की बात करें

हर यादव को इतिहास से बहुत लगाव होता है। जैसा कि हमने ऊपर जाना कि यादव क्षत्रिय समाज से जुड़े होते हैं और इतिहास में क्षत्रियों का योगदान देखने को मिलता है। यदि आप यादव को काबू में करना चाहते हैं।

तो इसके लिए आप उनसे इतिहास के बारे में बातें कर सकते हैं। इनके पूर्वजों के द्वारा दिए गए बलिदान और किए गए अच्छे कार्यों का व्याख्यान और गुणगान करना चाहिए। तभी आप से यादव खुश हो सकता है और आप यादव को काबू में कर सकते हैं।

राधे कृष्णा कहकर मिले

हर किसी वर्ग को अपने आराध्य देव के नाम से नमस्कार करना अति प्रिय होता है। तो इसीलिए आप यादवों को राधे कृष्ण कहकर मिल सकते है  ऐसा करने से यादव जल्दी खुश होता है और आप पहली मुलाकात से ही यादव के करीबी बन सकते हैं।

धार्मिक बातें करें

यादव वर्ग को धार्मिक समाज की तरह भी देखा जाता है जो भगवान पर अटुट विश्वास रखते हैं, तो यदि आप यादव को काबू में करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप यादव से धार्मिक बातें कर सकते हैं। यादव समाज श्री कृष्ण को अपना पूर्वज मानते हैं तो ऐसे में आप यादव के सामने श्री कृष्ण भगवान के द्वारा किए गए कार्यों और चमत्कार आदि से जुड़ी बातें यादव के सामने कर सकते हैं, जिससे वह आप से काफी प्रभावित हो जाते हैं।

आप यादव को कोई धार्मिक उपहार भी दे सकते हैं जैसे कोई भगवान की तस्वीर या धार्मिक किताब इत्यादि। इससे यादव आप से काफी खुश हो जाएगा और आप उस आसानी से काबू में कर सकेंगे।

यादव को सम्मान दें

व्यक्ति कोई भी हो सामने वाले व्यक्ति को उसे सम्मान देना ही चाहिए। सम्मान पाने का अधिकार सबको होता है। इसी प्रकार से यादव वर्ग को भी सम्मान बहुत पसंद होता है। यादव हमेशा ही सम्मान की आशा रखते हैं, जो भी लोग यादव को सम्मान देते हैं, वह हमेशा दिल से उनका साथ निभाते है।

हर समय कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहते हैं। यदि आप यादव को काबू में करना चाहते हैं तो उसके साथ सम्मानजनक शब्दों में ही बातें करें। इसके आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

यादव से कभी भी झूठ ना बोले

झूठे और धोखेबाज लोग किसी भी व्यक्ति को पसंद नहीं होते है। यादव भी सच बोलने वाले लोगों को पसंद नफरत करते हैं। इसीलिए आप गलती से या जानबूझकर कभी भी यादव से झूठ ना बोले। उस से धोखाधड़ी करने की कोशिश भी ना करें। यह दो बातें आपको यादव को काबू कर पाने में मददगार है।

विरोधी बातें ना करें

यदि आप यादव को काबू में करना चाहते हैं तो आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आप उस के सामने कभी भी विरोधी बातें ना करें। यादव वर्ग एक स्वाभिमानी वर्ग होता है, जो कभी भी अपने विरोध में बातें सुनना पसंद नहीं करता। इसीलिए आप कभी भी विरोधी बातें किसी यादव के सामने ना करें।

यादव की तारीफ करें

यादव को अक्सर अपनी तारीफ सुनना बहुत पसंद है। यदि आप यादव को काबू में करना चाहते हैं तो आपको उनकी प्रशंसा करनी चाहिए। इससे आप उस के ख़ास बन जाते हैं और वह जल्दी खुश हो जाता है। ऐसे आप उस यादव को जल्दी काबू में कर सकते हैं।

सम्मानजनक शब्दों का इस्तेमाल करें

यादव उन्हीं के साथ उठना बैठना, घुलना मिलना पसंद करते हैं जो उन्हें सम्मान देते हैं, तो आप इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि आप कभी भी राजपूत के लिए अपमानजनक व् अपशब्दो का इस्तेमाल ना करे। केवल सम्मानजनक शब्द का ही इस्तेमाल करें और यादव को काबू में कर ले।

हर परेशानी में यादव का साथ दें

परेशानी कभी भी किसी की जिंदगी में भी आ सकती है। यदि यादव अपने जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी मे है, तो ऐसे में आप अपना मुमकिन सहयोग देने का प्रयत्न करें।

इससे यादव आप से काफी खुश रहेगा और आपका एहसानमंद रहेगा और कभी भी जिंदगी में आपको यादव के मदद की जरूरत पड़ेगी, तो वह जरूर आपका साथ देगा।

यादव के सामने दुश्मन की बात ना करें

कोई भी हो किसी को भी अपने दुश्मन की बात जमती नहीं है, तो यादव को भी यह बिल्कुल पसंद नहीं होता कि उसके सामने कोई उसके दुश्मन की तारीफ करें।

आपको कभी भी यादव के सामने उसके किसी भी दुश्मन बात नहीं करनी चाहिए।

ऐसा करने से उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंच सकती है और वह क्रोधित हो सकते हैं, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

निष्कर्षYadav Ko Kabu Mein Kaise Kare

दोस्तों, आज के इस लेख में आपने yadav ko kabu mein kaise karen इसके बारे में जाना है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल आप हम से पूछना चाहते हैं या फिर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं।

अगर आप अन्य किसी विषय पर भी जानकारी चाहते हैं तो भी हमें कमेंट अवश्य करें। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Yadav Ko Kabu Mein Kaise Kare से संबन्धित FAQ’s

Q. 1 यादव कौन सी जाति में आते हैं?

Ans. यादव अहीर जाति की उपजाति के रूप में शामिल की गई जाती है।

Q. 2 यादव और ब्राह्मण में क्या रिश्ता है?

Ans. यादव और ब्राह्मण का रिश्ता सतयुग से रहा है। यादव देवताओं के वंशज हैं तो ब्राह्मण महर्षियों के वंशज है।

Q. 3 यादव के कुल देवता कौन है?

Ans. यादव के कुल देवता भगवान श्री कृष्ण और कुल देवी आदिशक्ति मां भवानी है।

Q. 4 यादव कहां से आए?

Ans. यादव भारतीय समुदाय है जो मुख्य रूप से नेपाल और भारत में पाया जाता है।

Q. 5 यादव का शक्तिशाली राजा कौन था?

Ans. यादवों का सबसे शक्तिशाली शासक सिंघाना द्वितीय था।

Q. 6 क्या यादव को काबू किया जा सकता है?

Ans. आप यादव को ऊपर के लेख में बताए गए तरीकों के माध्यम से काबू कर सकते हैं।

Leave a comment